Friday, February 8, 2013

मध्‍य प्रदेश के शिवपुरी में कौशल विकास केंद्र

08-फरवरी-2013 12:45 IST
आरईसी ने सीएसआर के तहत 192.30 लाख रूपये की सहायता दी 
सरकारी उद्यम, ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड (आरईसी) कॉरपोरेट सामाजिक उत्‍तरदायित्‍व (सीएसआर) पहल के तहत अजा/अजजा/अपिव/महिला तथा समाज के कमजोर वर्ग के बेरोजगार युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने के साथ-साथ उन्‍हें रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्‍य से वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। 

मध्‍य प्रदेश के शिवपुरी में प्रशिक्षण केंद्र पर कौशल विकास प्रशिक्षण उपलब्‍ध कराने के लिए आरईसी ने निर्माण उद्योग विकास परिषद (सीआईडीसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये है। यह हस्‍ताक्षर केंद्रीय विद्युत राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री ज्‍योतिरादित्‍य एम.सिंधिया, आरईसी के सीएमडी श्री राजीव शर्मा, सीआईडीसी के बोर्ड ऑफ गवर्नर के सदस्‍य प्रो. निरंजन स्‍वरूप तथा विद्युत मंत्रालय के अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारियों की उपस्थिति में किये गए। 

मध्‍य प्रदेश के शिवपुरी स्थित यह कौशल विकास केंद्र राज्य में इस तरह का पहला केंद्र है। यह मध्‍य प्रदेश के विभिन्‍न जिलों के रहने वाले लगभग पांच सौ युवाओं को कौशल विकास प्रदान करने में मदद करेगा ताकि वे निर्माण उद्योग से संबंधित विभिन्‍न क्षेत्रों में प्रशिक्षण के जरिए रोजगार प्राप्‍त कर सकें। अब तक लगभग एक हजार बेरोजगार युवा आरईसी के सीएसआर पहल के तहत लाभान्वित हो चुके हैं जिससे उनके लिए रोजगार के अवसर बढ़े हैं। 

सीआईडीसी की स्‍थापना योजना आयोग, भारत सरकार द्वारा की गई है जिसका उद्देश्‍य निर्माण उद्योग के कामकाज की दिशा में सुधार लाने के लिए कार्य करना है। 

इस अवसर पर मंत्री महोदय ने आरईसी तथा सीआईडीसी को ग्रामीण गरीबों के लाभ के लिए किये गए इस महत्‍वपूर्ण कार्य के लिए बधाई दी। (PIB)
***


वि.कासोटिया/आनंद/सुमन-496

No comments:

Post a Comment