Monday, August 2, 2021

बहुत से लोगों के अच्छे दिन आए हैं मध्यप्रदेश में

  मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना से बदली खूबीलाल तोश की ज़िंदगी 


भोपाल: 31 जुलाई 2021: (मध्यप्रदेश स्क्रीन ब्यूरो)::

मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना उन लोगों के लिए लाईफ-लाईन साबित हो रही है जो आशा छोड़ चुके हैं। गरीबी   ने जिन्हें निराश और हताश कर दिया है। कोई छोटा रोजगार करने वाले परिवारों को फिर से आत्मनिर्भर बनाने में कारगर हो रही है यह विशेष योजना।  

लाभ उठाने वाले लोगों में से एक हैं श्री खुबीलाल साहू। तोष और ब्रेड बेचने का काम करते थे पर बहुत मेहनत से किये इस काम से भी परिवार का भरण पोषण बमुश्किल से ही हो पाता था। गरीब पीछा न छोड़ती। जेब खली की खली रहती थी। फिर उन्हें मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना का पता चला और उन्होंने भी इस योजना का लाभ लिया। अब उनका काम और परिवार का खर्चा अच्छे से चल रहा है। यह स
च्ची कहानी बयां की है विकासखंड बैरसिया के ग्राम सौहाया निवासी श्री खुबीलाल साहू ने। अब खूबी लाल साहू  आ रहे हैं। 

 इस के यादें बताते हुए श्री साहू बताते हैं कि मैं पहले तोष और ब्रेड बेचने का काम करता था पर इस काम से भी परिवार का भरण पोषण करने में दिक्कतें आती थी। मुझे मेरे परिचित द्वारा मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के बारे में जानकारी दी गई। मैने योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया और मुझे बैंक द्वारा मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के तहत रूपये 10 हजार की राशि व्यवसाय आरंभ करने के लिए दी गई। इस राशि के आने से ही जैसे लक्ष्मी  कृपा बरसनी शुरू हो गई। अच्छे दिनों ने दस्तक डी दी उनके घर द्धार पर। 

साहू ने बताया कि मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना की राशि मिलने के बाद मैंने किराना की दुकान खोल ली और अब धीरे-धीरे मेरी किराने की दुकान अच्छी चल रही है। परिवार का पालन पोषण भी अच्छे से हो रहा है। श्री साहू मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का धन्यवाद करते हुए कहते हैं कि शासन की ऐसी योजनाएं हमारे जैसे लोगों के लिए बहुत सहारा बन रही है। इसी तरह बहुत से लोगों ने अच्छे दिनों का मुँह देखा है। 


अब देखना है कि
कितनी जल्दी प्रदेश के सभी कमज़ोर वर्गों से जुड़े लोगों के अच्छे दिन इसी तरह की योजनाओं से आ पाते हैं। घर घर में खुशहाली कितनी जल्दी नज़र आने लगती है। 

No comments:

Post a Comment